शेयर बाजार मे निवेशक क्या करें और क्या न करें? || In the Stock Market Do and Don'ts of Investors?
In the Stock Market Do and Don'ts of Investors?
➽ केवल रेजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर के साथ ही अनुबंध करें
जिस ब्रोकर के साथ आप लेन-देन कर रहे हों, उसके रेजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की जाँच कर लें।
Contract only with registered stockbrokers
Check the registration certificate of the broker with which you are transacting.
➽ फिक्सड/गारंटीकृत/नियमित रिटर्न/कैपिटल प्रोटेक्शन प्लान्स से सावधान रहें।
ब्रोकर या उनके औथोरइज्ड व्यक्ति या उनका कोई भी प्रतिनिधि/कर्मचारी आपके इन्वेस्ट पर फिक्सड/गारंटीकृत/नियमित रिटर्न/कैपिटल प्रिजरवेसन देने के लिए औथोरइज्ड नहीं है या आपके द्वारा दिये गए पैसो पर ब्याज का भुगतान करने के लिए आपके साथ कोई लोन समझौता करने के लिए औथोरइज्ड नहीं है।
Beware of fixed/guaranteed/regular returns/capital protection plans.
The broker or their authorized person or any of their representatives/employees is not authorized to provide fixed/guaranteed/regular returns/capital preservation on your investments or enter into any loan agreement with you for payment of interest on the money owed by you. Not authorized.
➽ 'केवाईसी' (KYC) पेपर
कृपया आपने 'केवाईसी' (KYC) पेपर में सभी जरूरी जानकारी खुद भरें और ब्रोकर से अपने 'केवाईसी' पेपर की नियम अनुसार साइन की हुई प्रति प्राप्त करें। उन सभी शर्तों की जांच करें जिन्हें आपने सहमति और स्वीकृति दी है।
Please fill all the required information in your 'KYC' paper yourself and obtain a signed copy of your 'KYC' paper from the broker as per the rules. Check all the terms that you have agreed to and accepted.
➽ कांटैक्ट डिटेल
सुनिश्चित करें कि आपके स्टॉक ब्रोकर के पास हमेशा आपका नया और सही कांटैक्ट डिटेल हो जैसे ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर। ईमेल और मोबाइल नंबर जरूरी है और एक्सचेंज रिकॉर्ड में अपडेट के लिए आपको अपने ब्रोकर को मोबाइल नंबर देना होगा। यदि आपको एक्सचेंज/डिपॉजिटरी से नियमित रूप से संदेश नहीं मिल रहे हैं, तो आपको स्टॉक ब्रोकर/एक्सचेंज के पास इस मामले को उठाना चाहिए।
Make sure that your stockbroker always has your new and correct contact details like email id/mobile number with you. Email and mobile number is required and you will need to provide the mobile number to your broker for updates in the exchange records. If you are not getting regular messages from the Exchange/Depository, you should take up the matter with the Stock Broker/Exchange.
➽ इलेक्ट्रॉनिक (ई-मेल)
इलेक्ट्रॉनिक (ई-मेल) कॉन्ट्रैक्ट नोट्स/फाइनेंशियल डिटेल्स का चयन सिर्फ तभी करें जब आप खुद कंप्यूटर के जानकार हों और आपका अपना ई-मेल अकाउंट हो और आप उसे प्रतिदिन/नियमित देखते हो।
Select electronic (e-mail) contract notes/financial details only if you are computer savvy and have your own e-mail account and view the same daily/regularly.
➽ ईमेल/एसएमएस
आपके द्वारा किए गए ट्रेड के लिए एक्सचेंज से प्राप्त हुए किसी भी ईमेल/एसएमएस को अनदेखा न करें। अपने ब्रोकर से मिले कॉन्ट्रैक्ट नोट/अकाउंट के डिटेल से इसे वेरिफ़ाई करें। यदि कोई गड़बड़ी हो, तो अपने ब्रोकर को तुरंत इसके बारे में लिखित रूप से सूचित करें और यदि स्टॉक ब्रोकर जवाब नहीं देता है, तो एक्सचेंज/डिपॉजिटरी को तुरंत रिपोर्ट करें।
Do not ignore any email/SMS received from the exchange for the trades you have made. Verify this with the contract note/account details received from your broker. If there is any discrepancy, immediately inform your broker in writing about it and if the stockbroker does not respond, report it immediately to the Exchange/Depository.
➽ अकाउंट के सेटलमेंट कि फ्रिक्वेन्सी की जांच
आपके द्वारा निश्चित की गई अकाउंट के सेटलमेंट कि फ्रिक्वेन्सी की जांच करें। यदि आपने करेंट अकाउंट (running account) का ऑप्शन चुना है, तो कृपया कन्फ़र्म करें कि आपका ब्रोकर आपके अकाउंट का नियमित रूप से सेटलमेंट करता है और किसी भी स्थिति में 90 दिनों में एक बार ( यदि आपने 30 दिनों के सेटलमेंट का विकल्प चुना है तो 30 दिन) डिटेल्स भेजता है । कृपया ध्यान दें कि आपके ब्रोकर द्वारा डिफॉल्ट होने की स्थिति में एक्सचेंज द्वारा 90 दिनों से अधिक की अवधि के दावे एक्सैप्ट नहीं किए जाएंगे।
Check the settlement frequency of the account you have set. If you have opted for a current account, please confirm that your broker settles your account regularly and in any case once in 90 days (if you have opted for 30 days settlement) So 30 days) sends the details. Please note that in case of default by your broker, claims for a period exceeding 90 days will not be accepted by the Exchange.
➽ नियमित रूप से वेरिफ़ाई
डिपॉजिटरी से प्राप्त जॉइंट अकाउंट की जानकारी (Consolidated Account Statement- CAS) नियमित रूप से वेरिफ़ाई करते रहें और अपने ट्रेड/लेनदेन के साथ सामंजस्य स्थापित करें।
Regularly verify the Consolidated Account Statement (CAS) received from the depository and reconcile your trades/transactions.
➽ अपने ट्रेड के 24 घंटों के भीतर कॉन्ट्रैक्ट नोट मिलते हों।
कन्फ़र्म करें कि पे-आउट की तारीख से 1 वर्किंग डे के भीतर आपके खाते में धनराशि/सिक्योरिटी (शेयर) का पेमेंट हो गया हो। कन्फ़र्म करें कि आपको अपने ट्रेड के 24 घंटों के भीतर कॉन्ट्रैक्ट नोट मिलते हों।
Confirm that the amount/security (share) has been paid to your account within 1 working day from the date of pay-out. Confirm that you receive contract notes within 24 hours of your trade.
➽ एनएसई की वेबसाइट पर ट्रेड
एनएसई की वेबसाइट पर ट्रेड वेरिफिकेशन की सुविधा भी उपलब्ध है जिसका उपयोग आप अपने ट्रेड के वेरिफिकेशन के लिए कर सकते हैं।
Trade verification facility is also available on NSE website which you can use for verification of your trade.
➽ ब्रोकर के पास अनावश्यक बैलेंस
ब्रोकर के पास अनावश्यक बैलेंस न रखें। कृपया ध्यान रहे कि ब्रोकर के दिवालिया निष्कासित होने पर उन खानों के दावे स्वीकार नहीं होंगे जिनमें 90 दिन से कोई ट्रेड ना हुआ हो।
Do not keep an unnecessary balance with the broker. Please note that in the event of the broker being cleared of bankruptcy, the claims of those mines in which there has been no trade for 90 days will not be accepted.
➽ ब्रोकर्स को सिक्यूरिटि
ब्रोकर्स को सिक्यूरिटि के ट्रांसफर को मार्जिन के रूप में स्वीकार करने की अनुमति नहीं है। मार्जिन के रूप में दी जाने वाली सिक्योरिटी ग्राहक के अकाउंट में ही रहनी चाहिए और यह ब्रोकर को गिरवी रखी जा सकती हैं। ग्राहकों को किसी भी कारण से ब्रोकर या ब्रोकर के सहयोगी या ब्रोकर के औथोरइज्ड व्यक्ति के साथ कोई सिक्यूरिटी रखने की अनुमति नहीं है। ब्रोकर केवल कस्टमर द्वारा बेची गई सिक्योरिटी के डिपोजिट करने के लिए ग्राहकों से संबंधित सिक्योरिटी ले सकता है।
Brokers are not allowed to accept the transfer of securities as a margin. The security offered in the form of a margin should remain in the client's account and can be pledged to the broker. Clients are not permitted to place any security with the broker or associate of the broker or authorized person of the broker for any reason whatsoever. The broker can collect the securities belonging to the clients only for depositing the security sold by the customer.
➽ यूजर आईडी और पासवर्ड ना दें।
भारी मुनाफे का वादा करने वाले शेयर/सिक्योरिटी में व्यापार करने का लालच देकर ईमेल और एसएमएस भेजने वाले धोखेबाजों के झांसे में न आएं। किसी को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड ना दें। आपके सारे शेयर या बैलेंस शून्य हो सकता है। यह भी हो सकता है कि आपके खाते में बड़ी राशि की वसूली निकल आए।
Do not fall into the trap of fraudsters sending emails and SMS with the allure of trading in stocks/securities promising huge profits. Do not give your User ID and Password to anyone. All your shares or balances may be void. It may also happen that a large amount may come out in your account.
➽ पीओए (पावर ऑफ अटॉर्नी)
पीओए (पावर ऑफ अटॉर्नी) देते समय सावधान रहें - सभी अधिकार जिनका स्टॉक ब्रोकर प्रयोग कर सकते हैं और समय सीमा जिसके लिए पीओए मान्य है, इसे स्पष्ट रूप से बताएँ। यह ध्यान रहे कि सेबी/एक्सचेंजों के अनुसार पीओए अनिवार्य / आवश्यक नहीं है।
Be careful while granting POA (Power of Attorney) - Clearly state all the rights that the stockbroker can exercise and the time frame for which the POA is valid. It may be noted that POA is mandatory/not mandatory as per SEBI/Exchanges.
➽ साप्ताहिक आधार पर एक्सचेंज द्वारा भेजे गए मैसेजों की जांच
ब्रोकर द्वारा रिपोर्ट किए गए फंड और सिक्योरिटी बैलेंस के बारे में साप्ताहिक आधार पर एक्सचेंज द्वारा भेजे गए मैसेजों की जांच करें और यदि आप इसमें कोई अंतर पाते हैं, तो तुरंत एक्सचेंज को शिकायत करें।
किसी के साथ पासवर्ड (इंटरनेट अकाउंट) शेयर न करें। ऐसा करना अपने सुरक्षित पैसे शेयर करने जैसा है।
Check the messages sent by the exchange on a weekly basis regarding the fund and security balance reported by the broker and if you find any difference, report to the exchange immediately.
Do not share passwords (internet accounts)
with anyone. Doing so is like sharing your safe money.
➽ फंड ट्रांसफर
कृपया सेबी के रेजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर के अलावा किसी औथोरइज्ड व्यक्ति या ब्रोकर के सहयोगी सहित किसी को भी ट्रेडिंग के उद्देश्य से फंड ट्रांसफर न करें।
Please do not transfer funds for trading purposes to any authorized person or associate of the broker other than a SEBI registered stockbroker.
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